OMG! एक ओवर में 17 गेंदें, ‘बदनाम’ क्रिकेटर के नाम दर्ज है शर्मनाक रिकॉर्ड, नाम नहीं होगा आपको याद?

0
116


नई दिल्ली. क्रिकेट समझने के लिए बहुत जटिल खेल नहीं है. एक गेंदबाज को एक ओवर में छह लीगल डिलीवरी करनी होती है. आमतौर पर गेंदबाज एक ओवर में दो-चार बॉल एक्स्ट्रा जैसे नो बॉल और वाइड बॉल भी डाल देते हैं. ऐसे में एक ओवर कितना लंबा हो सकता है. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं. नहीं… तो हम आपको बताते हैं कि क्रिकेट इतिहास में वनडे में सबसे लंबा ओवर कितनी गेंदों का फेंका गया था और यह शर्मनाक रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है. पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद सामी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे लंबा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है.

एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में मोहम्मद सामी ने यह शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था. मोहम्मद सामी ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में एक ओवर में 17 बॉल डाली थी. उनके इस ओवर में 7 वाइड और 4 नो बॉल शामिल थीं. सामी के इस ओवर में 22 रन बने थे.

जब अंबाती रायडू के लिए पूरी टीम को होटल से बाहर ले आए थे धोनी, किस्सा सुन आप भी कह उठेंगे- दोस्त हो तो ऐसा

इस मैच में पाकिस्तान के ओपनिंग गेंदबाजों शब्बीर अहमद और मोहम्मद सामी ने हमेशा की तरह स्पैल की शुरुआत की, लेकिन कौन जानता था कि कुछ ओवर के बाद पाकिस्तान के बॉलिंग संसेशन के नाम ‘वनडे में सबसे लंबा ओवर’ फेंकने का अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. मोहम्मद सामी ने बांग्लादेश के ओपनर अशरफुल को पहला ओवर डाला. 2 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 6 रन था. इसके बाद मोम्मद सामी ने छठे ओवर की शुरुआत वाइड से की.

युवा बैटर की रोहित शर्मा ने की तारीफ, सुखद फ्यूचर के दिए संकेत, बोले- हम उन्हें कुछ अलग…

दूसरी गेंद ओवर की पहली लीगल बॉल थी. इस गेंद को हबीबुल बशर ने चौके के लिए भेज दिया. सामी के ओवर की दूसरी लीगल गेंद पर हबीबुल बशर ने 2 रन लिए और इसके बाद शर्मनाक रिकॉर्ड बनने की शुरुआत हुई. सामी ने पहले एक नो बॉल फेंकी और फिर वाइड. ओवर की तीसरी लीगल गेंद पर हबीबुल बशर ने एक रन लिया. इसके बाद सामी ने फिर से एक नो बॉल डाली और फिर बैक टू बैक दो वाइड बॉल डाली.

इसके बाद अलगी गेंद डॉट रही. सामी ने फिर से वाइड बॉल डाली और फिर नो बॉल. इसके बाद सामी ने लगातार दो वाइड गेंद डाली और फिर से एक नो बॉल डाली. सामी के इस ओवर की अंतिम गेंद पर 4 रन आए. इस तरह सामी के इस ओवर में 22 रन आए और 17 गेंदों का यह ओवर वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबा ओवर बन गया. बता दें कि पाकिस्तान के इस पूर्व क्रिकेटर ने वनडे क्रिकेट में 87 मैच पाकिस्तान के लिए खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 4.99 की इकोनॉमी से 121 विकेट लिए हैं.

Tags: Cricket Records, Pakistani cricketer



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here