ICC ने जारी किया वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल, भारत को दिया धोखा, इस देश को सौंपी मेजबानी

0
2


वनडे वर्ल्ड कप: भारतीय सरजमीं पर इस साल 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसके लिए वर्ल्ड कप में हर बार की तरह 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इसमें 8 टीमों ने अपनी जगह पहले ही बुक कर ली है। लेकिन बाकी 2 का फैसला क्वालीफायर से होगा। इसके लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड कप 2023 क्वालीफायर मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है।

इसका आयोजन जिम्बाब्वे में 18 जून से 9 जुलाई तक किया जाएगा। विश्व कप क्वालीफायर में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जबकि इस क्वालीफायर के जरिए दो टीमें वनडे वर्ल्ड कप के मुख्य दौर में अपनी जगह पक्की कर लेंगी। इसके अलावा 10 टीमों को पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप में बांटा गया है।

ऐसा होगा क्वालीफायर मैचों का फॉर्मेट

post image f0642ea

इसके अलावा क्वालीफायर मैचों के फॉर्मेट की बात करें तो आईसीसी द्वारा जारी किए शेड्यूल के अनुसार ग्रुप चरण में सभी टीमें आपस में आमने-सामने खेलेंगी और फिर प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी। यानी वह सुपर सिक्स स्टेज में जाएंगी। सुपर सिक्स स्टेज में वे उन टीमों के खिलाफ खेलेंगे ,जिनसे वे ग्रुप स्टेज में नहीं खेले हैं। इसके अलावा सुपर सिक्स राउंड में जगह बनाने वाली टीमों को अपने ग्रुप से इस चरण में जगह बनाने वाली टीमों पर पहले चरण की जीत के अंक भी मिलेंगे। वहीं, फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर लेंगी।

ग्रुप में बाटी गयी टीम कुछ इस प्रकार हैं

ग्रुप ए: वेस्ट इंडीज, जिम्बाब्वे, नेपाल, नीदरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका

ग्रुप बी: श्रीलंका, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात

इन दोनों के बीच पहला मैच खेला जाएगा

DSC 1299

आईसीसी द्वारा जारी किए शेड्यूल के अनुसार, टूर्नामेंट के मैच बुलावायो के क्वींस स्पोर्ट्स क्लब और बुलावायो एथलेटिक क्लब और हरारे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब और ताकाशिंगा क्रिकेट क्लब में खेले जाएंगे। वहीं, इस क्वालीफायर राउंड में कुल 34 मैच खेले जाएंगे। जबकि नौ जुलाई को फाइनल मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान में खेला जाएगा।

टूर्नामेंट के पहले दिन हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे का सामना नेपाल से होगा। यानी पहला मैच जिम्बाब्वे और नेपाल के बीच खेला जाएगा। नेपाल की निगाहें पहली बार 50 ओवर के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने पर होंगी। इसके अलावा दो बार विश्व कप जीत चुकी वेस्टइंडीज की टीम भी 18 जून को ताकाशिंगा क्रिकेट क्लब में पड़ोसी देश अमेरिका से भिड़ेगी।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here